नागरिक चार्टर

आईआरईएल के लिए नागरिकों को कंपनी पर महत्वपूर्ण असर और प्रभाव वाले हितधारक के रूप में ग्राहकों से लेकर विक्रेताओं, निवेशकों, संयुक्त उद्यम भागीदारों, सरकार से समाज तक व्यापक रूप से समझा जाता है।

आईआरईएल के नागरिक चार्टर में तीन व्यापक क्षेत्र हैं जिनमें प्रथम भाग कंपनी के बारे में चार्टर के कार्यक्षेत्र एवं सामान्य जानकारी की रूपरेखा तैयार करता है। द्वितीय भाग में नागरिकों के लिए प्रबंधन प्रतिबद्धता पर सूचना निहित है, कंपनी के व्यवसाय और नागरिकों के दायित्वों का विवरण, जिससे नागरिकों को बेहतर उत्पाद एवं सेवाएं मांगने के लिए उन्हें बेहतर सूचित और सशक्त बनाया जा रहा है। अंतिम भाग में, यह नागरिकों की सेवा वितरण को प्रतिक्रिया तंत्र के माध्यम से लगातार सुधार करने के लिए अच्छे उत्पाद एवं सेवा वितरण के लिए प्रमुख सामग्रियों के प्रबंधन और अपनी क्षमता के निर्माण का वर्णन करता है।

भाग-I: सामान्य

नागरिक चार्टर का विषय क्षेत्र

 चार्टर मजबूत ग्राहक केन्द्रित और सतत विकास के प्रति प्रतिबद्धता के साथ लगातार गुणवत्ता वाले उत्पादों को प्रदान करने का हमारा संकल्प प्रकट करता है जो लागू विधिक, वैधानिक एवं नियामक आवश्यकता के साथ हमारे नागरिकों की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसका उद्देश्य नागरिकों की संतुष्टि को बढ़ाने और हमारे उत्पादों एवं सेवा वितरण तंत्र में लगातार सुधार करना है। 

आईआरईएल के बारे में सामान्य जानकार

संगठन

आईआरईएल, जो 18.08.1950 को कंपनी अधिनियम 1913 के तहत सम्मिलित है, परमाणु ऊर्जा विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन भारत सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाला मिनी रत्न कैटेगरी-1  सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (पीएसयू) है।

आईआरईएल की खनिज उत्पादक यूनिटों अर्थात् तमिलनाडु में मणवालकुरिच्चि (एमके), केरल में चवरा और ओडिशा में उड़ीसा सैण्ड्स कॉम्प्लेक्स (ऑसकॉम), अलूवा, केरल में रेअर अर्थ्स प्रभाग (आरईडी) जहाँ 1952 से 2004 तक की अवधि के दौरान मोनाज़ाइट का संसाधन किया गया तथा केरल में कोल्लम में इसके कारपोरेट अनुसंधान केन्द्र के साथ-साथ मुंबई में पंजीकृत कारपोरेट कार्याल्य की स्थिति चित्र-1 में प्रस्तुत भारत के नक्शे में दर्शाई गई है। कंपनी के महत्वपूर्ण वित्तीय मापदंड जैसे इक्विटी धारण 31.03.2016 को शुद्ध मूल्य के साथ प्रस्तुत किया गया है। कंपनी की सभी उत्पादक यूनिटें आईएसओ:9001, आईएसओ:14001 एवं ओएचएसएएस:18001 द्वारा प्रमाणित है।

अंतिम नवीनीकृत 27/06/2017