परिकल्पना: अपनी सामाजिक उत्तरदायित्वों को प्रदर्शित करने वाली सीएसआर नीतियों के साथ एक ऐसा कारपोरेट बनना जो मुख्य व्यापार में सन्निहित हो एवं समाज की संयुक्त उन्नति के साथ मिलकर चले।

लक्ष्य:एक कार्यक्रम कार्यान्वित करना जो स्वास्थ्य, साक्षरता, आधारभूत संरचनात्मक विकास, स्वच्छ पेय जल, पर्यावरण सुरक्षा, धारणीयता एवं अन्य समाज संबंधी मामलों के क्षेत्र में पहलों के माध्यम से आसपास के लोगों की जीवन यापन दशाओं के उत्थान एवं वृद्धि करता हो।

इंडियन रेअर अर्थ्स लिमिटेड (आईआरईएल), एक मिनी रत्न संवर्ग-I कंपनी, परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) के प्रशासनिोक नियंत्रणाधीन, एक भारत सरकार का उपक्रम है। आईआरईएल के खनिज उत्पादन की इकाईयां, तमिल नाडु के मणवालकुरिच्चि (एमके), केरल के चवरा और ओडिशा में उडीसी सैण्ड्स काम्प्लेक्स (ऑसकॉम) स्थित हैं। अलूवा, केरल में रेअर अर्थ्स प्रभाग (आरईडी), कोल्लम, केरल में कारपोरेट अनुसंधान केन्द्र और मुंबई महाराष्ट में पंजीकृत कारपोरेट कार्यालय है।

 

कार्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) और धारणीयता मूल रूप से एक दर्शन या व्यापार एवं समाज के संबंधों के बारे में एक परिकल्पना है। यह व्यवसाय की नैतिकता से व्यवहार करने और आर्थिक विकास में योगदान देने के लिए निरंतर प्रतिबद्धता है, जबकि कर्मचारियों एवं उनके परिवारों के साथ ही साथ स्थानीय समुदाय और समाज के जीवन की गुणवत्ता में बड़े पैमाने पर सुधार। सीएसआर और धारणीयता की अवधारणा दान से आगे बढ़ती है और कंपनी को अपनी कानूनी दायित्वों से परे कार्य करने और कंपनी की व्यावसायिक प्रक्रिया में सामाजिक, पर्यावरण और नैतिक चिंताओं को एकीकृत करने की आवश्यकता होती है।आगे देखें View Document128 Kb

अंतिम नवीनीकृत 14/09/2017